Python Introduction | पाइथन का परिचय | Python Notes in HIndi

Python Introduction | पाइथन का परिचय | Python Notes in HIndi

 पाइथन का परिचय

Python Notes For beginners 


पाइथन लैंग्वेज क्या है? (What is Python Language?)

 पायथन प्रोग्रामिंग भाषा क्या है, और विभिन्न तरीके जिनका उपयोग हम विंडोज, मैक, लिनक्स और रास्पबेरी पाई जैसे विभिन्न ऑपरेटिंग सिस्टम पर Python को स्थापित करने के लिए कर सकते हैं।


पायथन प्रोग्रामिंग भाषा डेटा विज्ञान में उपयोग की जाने वाली शीर्ष प्रोग्रामिंग भाषाओं में से एक है। यह कोड पठनीयता और आसान रखरखाव के लिए बनाया गया है। इसका उपयोग डेटा विज्ञान में डेटा विश्लेषण, डेटा मॉडलिंग और भविष्य Data मॉडलिंग के लिए किया जायेगा |



पाइथन की परिभाषा क्या है?


पाइथन की परिभाषा क्या है defination of python


पायथन एक सामान्य प्रयोजन की प्रोग्रामिंग भाषा है जो आपको अधिक तेज़ी से काम करने देती है और आपके सिस्टम को अधिक प्रभावी ढंग से एकीकृत करती है। यह एक ओपन सोर्स लैंग्वेज है जिसे आप फ्री में इस्तेमाल कर सकते हैं।

Python एक Object-oriented, High level programming language है, जिसका इस्तेमाल वेबसाइट बनाने में, एप्लीकेशन बनाने में, Machine learning, डाटा एनालिसिस में और Natural language processing जैसे कार्यो में किया जाता है |


Python language की स्पष्ट syntax और readability के कारण यह आज दुनिया की सबसे popular programming language बन चुकी है. पाइथन dynamic typing और dynamic binding जैसे विकल्पों की सुविधा देता है|

पाइथन का इतिहास क्या है?

(What is The History Of Python?)

History of python in hindi



 पाइथन का उपयोग वेब विकास, डेटा विश्लेषण और वैज्ञानिक कंप्यूटिंग के लिए किया जाता है। यह प्रोग्रामिंग भाषा 1980 के दशक के अंत में (Guido van Rossum)  गुइडो वैन रोसुम द्वारा बनाई गई थी। उन्होंने इसे 1991 में पेश किया था और इसे सॉफ्टवेयर के रूप में जारी किया गया था। तब से, यह व्यापक रूप से उपयोग की जाने वाली और मूल्यवान भाषा बन गई है और दुनिया भर में कई डेवलपर्स द्वारा इसका उपयोग किया जाता है।



 पायथन का इतिहास क्या है? पायथन का इतिहास 1980 के दशक के अंत में शुरू हुआ जब एक नई प्रोग्रामिंग भाषा की आवश्यकता महसूस की गई। उस समय, गुइडो वैन रोसुम एबीसी नामक एक नई भाषा पर काम कर रहा था, जो कई प्रोग्रामिंग प्रतिमानों को संभालने में सक्षम थी। हालांकि, बाद में उन्होंने एबीसी को छोड़ दिया और पायथन पर काम करना शुरू कर दिया। इस समय के दौरान, वह एम्स्टर्डम में सीडब्ल्यूआई के स्टाफ सदस्य भी थे। 



पायथन का नाम, Python क्यों रखा गया?

मोंटी पायथन के फ्लाइंग सर्कस को 1969 में प्रसारित किया गया था, जिसकी निगरानी मोंटी पायथन ग्रुप ने की थी।


(Guido van Rossum) गुइडो वैन रोसुम को यह श्रृंखला बहुत पसंद आई। इसी के चलते उन्होंने अपनी कंप्यूटर लैंग्वेज का नाम 'पायथन' रखा।

पायथन भाषा नाम किसी सांप के नाम से नहीं लिया गया है।


The name Python language is not derived from the name of a snake.)


पाइथन का उपयोग कहाँ क्या जाता है?

(Where does Python Get Used?)

पाइथन का उपयोग कहाँ क्या जाता है Where does Python get used .png



स्पष्ट रूप से, पायथन सीखने के लिए एक लोकप्रिय और मांग वाला कौशल है। लेकिन पायथन प्रोग्रामिंग का उपयोग किस लिए क्या जाता है? हमने पहले से ही कुछ क्षेत्रों पर संक्षेप में बात की है जिन पर इसे लागू किया जा सकता है, और हमने नीचे इन्हें  निम्नलिखित चरणों में समझाया है |



1.) Web development AI and machine learning 

2.) Data analytics 

3.) Data visualisation

4.) Software (Program)  Devlopment  

5.) Artificial Intelligence (AI)  and machine learning 

6.) Game development 

7.) Language development


 पायथन प्रोग्रामिंग का क्या उपयोग किया जा सकता है। जैसा कि आप देख सकते हैं, इस लोकप्रिय भाषा के लिए व्यापक समर्थन नेटवर्क और विविध प्रकार के पुस्तकालयों के साथ कई अनुप्रयोग हैं जो मदद कर सकते हैं।


ऐसे कई कारण हैं जिनकी वजह से आप पायथन सीखना शुरू कर सकते हैं। यह एक फ्यूचर-प्रूफ और इन-डिमांड स्किल है जो सभी प्रकार के उद्योगों में आवश्यक है। इसके अलावा, हमारे पास पायथन पाठ्यक्रमों का एक विस्तृत चयन है जो आपको या तो बुनियादी बातों में महारत हासिल करने या कुछ और विशिष्ट कौशल विकसित करने में मदद कर सकता है।



पाइथन की विशेषताएँ   NEXT


पिछली पोस्ट - पायथन का परिचय 

पिछली पोस्ट - पाइथन की विशेषताए क्या है?

पिछली पोस्ट - python , vs code, gitbash कैसे डाउनलोड करें?

पिछली पोस्ट - पाइथन में कोडिंग कैसे करें?

Post a Comment (0)
Previous Post Next Post