Elements of Word 2021 Windows | Explaion Word option in hindi

Elements of Word 2021 Windows | Explaion Word option in hindi

Elements of Ms Word Window 

 विंडोज के लिए माइक्रोसॉफ्ट वर्ड 2021 में कई तत्व शामिल हैं जिनका उपयोग दस्तावेजों को नेविगेट करने, बनाने और संपादित करने के लिए किया जाता है। Word इंटरफ़ेस के कुछ मुख्य तत्व हैं:


ms word notes in hindi



1.) रिबन (Ribbon) : रिबन स्क्रीन के शीर्ष पर टैब की एक श्रृंखला है जिसमें स्वरूपण, सम्मिलित करने, समीक्षा करने और अन्य कार्यों के लिए आदेश शामिल हैं। प्रत्येक टैब में संबंधित कमांड और विकल्पों का एक सेट होता है।

2.) क्विक एक्सेस टूलबार (Quick Access Toolbar)
: क्विक एक्सेस टूलबार रिबन के ऊपर स्थित एक छोटा टूलबार है जिसमें सेव, अनडू और रीडू जैसे अक्सर उपयोग किए जाने वाले कमांड होते हैं।

3.) फ़ाइल टैब (File Tab) : फ़ाइल टैब स्क्रीन के ऊपरी-बाएँ कोने में स्थित है और इसका उपयोग बैकस्टेज व्यू तक पहुँचने के लिए किया जाता है, जो दस्तावेज़ों को सहेजने, खोलने और प्रिंट करने के विकल्प प्रदान करता है।

4.) दस्तावेज़ क्षेत्र (Document area)
: दस्तावेज़ क्षेत्र स्क्रीन का मुख्य क्षेत्र है जहाँ दस्तावेज़ प्रदर्शित होता है।

5.) स्टेटस बार (Status Bar) :
स्टेटस बार स्क्रीन के नीचे स्थित होता है और वर्तमान दस्तावेज़ के बारे में जानकारी प्रदान करता है, जैसे पृष्ठों की संख्या, शब्द गणना और वर्तमान संपादन मोड।


6.) ज़ूम स्लाइडर (Zoom Slider) : ज़ूम स्लाइडर स्क्रीन के निचले-दाएँ कोने पर स्थित है और आपको दस्तावेज़ पर ज़ूम इन या आउट करने की अनुमति देता है।


7.) स्क्रॉल बार (Scroll Bar) : स्क्रॉल बार स्क्रीन के दाईं ओर स्थित होता है और आपको दस्तावेज़ के माध्यम से नेविगेट करने की अनुमति देता है।

8.) रूलर (Ruler) : रूलर दस्तावेज़ क्षेत्र के शीर्ष पर स्थित होता है और इसका उपयोग मार्जिन, इंडेंट और टैब सेट करने के लिए किया जाता है।

9.) टैब स्टॉप मार्कर (Tab Stop Marker): टैब स्टॉप मार्कर ruler पर स्थित होते हैं और दस्तावेज़ में टैब सेट करने के लिए उपयोग किए जाते हैं।

10.) स्क्रॉल बार (Scroll Bar) : स्क्रॉल बार स्क्रीन के दाईं ओर स्थित होता है और आपको दस्तावेज़ के माध्यम से नेविगेट करने की अनुमति देता है।

11.) विषय-वस्तु (Themes) :
विषय-वस्तु रंगों, फोंट और प्रभावों के सेट होते हैं जिन्हें किसी दस्तावेज़ के समग्र स्वरूप और अनुभव को बदलने के लिए उस पर लागू किया जा सकता है।

12.) स्मार्ट लुकअप (Smart Lookup): स्मार्ट लुकअप एक ऐसी सुविधा है जो उपयोगकर्ताओं को दस्तावेज़ से सीधे इंटरनेट पर जानकारी खोजने की अनुमति देती है।

Word इंटरफ़ेस के विभिन्न तत्वों को समझकर, आप अधिक आसानी से नेविगेट कर सकते हैं और अपने दस्तावेज़ बनाने और संपादित (Formatting) करने के लिए सॉफ़्टवेयर का उपयोग कर सकते हैं।

 

Next Home Tab Option 

Previous What is Ms Word? (Download/Install) 



Post a Comment (0)
Previous Post Next Post