Home Tab Bar in Ms Word 2021 Hindi Notes || Home Menu All Option

Home Tab Bar in Ms Word 2021 Hindi Notes || Home Menu All Option

 Microsoft Word में होम टैब रिबन इंटरफ़ेस में मुख्य टैब में से एक है, और इसमें प्रोग्राम में सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाले कई विकल्प और सुविधाएँ शामिल हैं। इसलिए होम  टैब सीखना काफी ज्यादा ज़रूरी है  इन विकल्पों को कई समूहों में विभाजित किया गया है, जिनमें निम्न शामिल हैं:

 

word notes in hindi


 

1. Clipboard : -

Microsoft Word में क्लिपबोर्ड एक ऐसी सुविधा है जो आपको किसी दस्तावेज़ के भीतर या विभिन्न दस्तावेज़ों के बीच टेक्स्ट, इमेज और अन्य सामग्री को काटने, कॉपी करने और पेस्ट करने की अनुमति देती है। होम टैब में क्लिपबोर्ड विकल्पों में शामिल हैं:  

  कट (Cut) :  यह विकल्प चयनित टेक्स्ट (Selected Text) या सामग्री को दस्तावेज़ से हटा देता है और इसे क्लिपबोर्ड पर रखता  है।  एक तरह से यह मूव कर देते है अर्थात् एक जगह से दूसरी जगह | Ctrl + X इसका एक कीबोर्ड शॉर्टकट है |

प्रतिलिपि (Copy) : यह विकल्प चयनित पाठ या सामग्री की प्रतिलिपि (कॉपी) बनाता है और इसे दस्तावेज़ से हटाए बिना क्लिपबोर्ड पर संग्रहीत करता है।  jजिसे बाद में हम कही भी पेस्ट कर उपयोग कर सकते है |

चिपकाएँ (Paste) : यह विकल्प उस पाठ या सामग्री को सम्मिलित करता है जो वर्तमान में दस्तावेज़ में कर्सर के स्थान पर क्लिपबोर्ड पर संग्रहीत है।जो सिलेक्टेड टेक्ट हमने कॉपी किया था, paste ऑप्शन उसे उस जगह रख देगा जहाँ हम कर्सर को रखेंगे |

 पेस्ट स्पेशल (Paste Special) : यह विकल्प आपको क्लिपबोर्ड सामग्री को विशिष्ट विकल्पों के साथ पेस्ट करने की अनुमति देता है जैसे चित्र के रूप में पेस्ट करना, केवल टेक्स्ट पेस्ट करना, स्रोत स्वरूपण के साथ पेस्ट करना आदि। 

 प्रारूप चित्रकार (Format Painter) : यह विकल्प आपको पाठ या अन्य सामग्री के स्वरूपण (Format ) को जल्दी से कॉपी करने और दस्तावेज़ में अन्य पाठ या सामग्री पर लागू करने की अनुमति देता है।  

सभी साफ़ करें (All Clear): यह विकल्प क्लिपबोर्ड की सभी सामग्री को हटा देता है  

 

यह भी ध्यान देने योग्य है कि अगर आपने कई चीजों को कॉपी या कट किया है और आप पिछले आइटम का उपयोग करना चाहते हैं, तो आप पेस्ट ड्रॉप-डाउन मेनू का उपयोग कर सकते हैं, जो आपको सबसे हालिया आइटम दिखाएगा जिसे आपने कॉपी या कट किया है और आप चुन सकते हैं उनमें से एक पेस्ट करने के लिए।

 

2. Font : -

 

माइक्रोसॉफ्ट वर्ड होम टैब में फ़ॉन्ट विकल्प आपको दस्तावेज़ में टेक्स्ट की उपस्थिति बदलने की अनुमति देता है। फ़ॉन्ट विकल्प के अंतर्गत उपलब्ध कुछ विकल्पों में शामिल हैं: 

 फ़ॉन्ट (Font) : आपको चयनित टेक्स्ट का टाइपफेस बदलने की अनुमति देता है। फ़ॉन्ट आकार: आपको चयनित टेक्स्ट का आकार बदलने की अनुमति देता है।

ग्रो फॉन्ट (Grow Font): आपको चयनित टेक्स्ट का आकार बढ़ाने की अनुमति देता है।  (Ctrl + Shift +>)

फ़ॉन्ट सिकोड़ें (Decrease Font): आपको चयनित टेक्स्ट का आकार कम करने की अनुमति देता है।  (Ctrl + Shift + <)

बोल्ड (Bold): आपको चयनित टेक्स्ट को बोल्ड करने की अनुमति देता है। (Ctrl + B)

इटैलिक (Italic): आपको चयनित टेक्स्ट को इटैलिक करने की अनुमति देता है।  (Ctrl + I)

रेखांकित करें (Underline) : आपको चयनित पाठ को रेखांकित करने की अनुमति देता है।  (Ctrl + U)

अंडरलाइन रंग Underline Color) :  आपको चयनित टेक्स्ट में अंडरलाइन का रंग बदलने की अनुमति देता है।  

स्ट्राइकथ्रू (strike Through): आपको चयनित टेक्स्ट के माध्यम से एक पंक्ति जोड़ने की अनुमति देता है।

सबस्क्रिप्ट (Subscript): आपको चयनित टेक्स्ट को सबस्क्रिप्ट के रूप में स्वरूपित करने की अनुमति देता है।  

सुपरस्क्रिप्ट (Super Script) : आपको चयनित टेक्स्ट को सुपरस्क्रिप्ट के रूप में स्वरूपित करने की अनुमति देता है।  

स्मॉल कैप्स (Small Caps) : आपको चयनित टेक्स्ट को स्मॉल कैप्स में फॉर्मेट करने की अनुमति देता है।   

सभी कैप्स Upper Caps) : आपको चयनित टेक्स्ट को सभी कैप्स में फॉर्मेट करने की अनुमति देता है।  

टेक्स्ट का रंग (Font Color) : आपको चयनित टेक्स्ट का रंग बदलने की अनुमति देता है।

हाइलाइट रंग (Highlight Color) : आपको चयनित टेक्स्ट की पृष्ठभूमि का रंग बदलने की अनुमति देता है। 

 स्पष्ट स्वरूपण (Clear Formatting): आपको चयनित पाठ से स्वरूपण को हटाने की अनुमति देता है। ये विकल्प आपको अपने पाठ को स्वरूपित करने और इसे विशिष्ट बनाने के लिए बहुत अधिक लचीलापन देते हैं, चाहे जोर देने के लिए या डिज़ाइन उद्देश्यों के लिए।

 

Home Tab bar option


3. .Paragraph :- 

माइक्रोसॉफ्ट वर्ड होम टैब में पैराग्राफ विकल्प आपको दस्तावेज़ में टेक्स्ट को प्रारूपित और व्यवस्थित करने की अनुमति देता है। पैराग्राफ विकल्प के तहत उपलब्ध कुछ विकल्पों में शामिल हैं:

वाम संरेखित करें (Left Alignment) :
चयनित पाठ को बाएँ हाशिये पर संरेखित करता है।अर्थात पेज के लेफ्ट साइड में सिलेक्टेड टेक्स्ट को रख देता है  | (Ctrl + L)

केंद्र (Center) : चयनित पाठ को हाशिए के बीच केंद्रित करता है। यह टेक्स्ट या पैराग्राफ को पेज के बीच में रख देता है (Ctrl + E)

दाएँ संरेखित करें (Right Alignment) : चयनित पाठ को दाएँ हाशिये पर संरेखित करता है। page के राईट साइड में टेक्स्ट ओ रखना होतो इस विकल्प का उपयोग किया जाता है | (Ctrl + R)

जस्टिफ़ाई करें Justify) : चयनित टेक्स्ट को बाएँ और दाएँ दोनों हाशिए पर संरेखित करता है। यह सिलेक्टेड टेक्स्ट को दोनों तरफ से बराबर कर देता है (Ctrl + J)

पंक्ति रिक्ति (Line Spacing) : आपको पाठ की पंक्तियों के बीच के स्थान (Space) को समायोजित करने की अनुमति देता है। एक लाइन की दूरी दूसरी लाइन से कितनी हो यह लाइन स्पेसिंग से एडजस्ट कर सकते है |

पैराग्राफ स्पेसिंग (Paragraph Spacing) : आपको पैराग्राफ से पहले और बाद में स्पेस समायोजित करने की अनुमति देता है।

अनुच्छेद से पहले स्थान जोड़ें ( Add Space Before Paragraph ):
आपको चयनित अनुच्छेद से पहले स्थान जोड़ने की अनुमति देता है।

पैराग्राफ से पहले स्पेस हटाएं (Remove Space Before Paragraph) : आपको चयनित पैराग्राफ से पहले स्पेस हटाने की अनुमति देता है।

अनुच्छेद के बाद स्थान जोड़ें (Add Space After Paragraph) : आपको चयनित अनुच्छेद के बाद स्थान जोड़ने की अनुमति देता है।

पैराग्राफ के बाद स्पेस हटाएं (Remove Space After Paragraph): आपको चयनित पैराग्राफ के बाद स्पेस हटाने की अनुमति देता है।

इंडेंट लेफ्ट (Left Indent) : सेलेक्टेड टेक्स्ट को लेफ्ट मार्जिन से इंडेंट करता है।

इंडेंट राइट (Right Indent) : चयनित टेक्स्ट को राइट मार्जिन से इंडेंट करता है।

इंडेंट बढ़ाएँ (Increase Indent) : चयनित टेक्स्ट के इंडेंटेशन स्तर को बढ़ाता है।

इंडेंट घटाएं(Decrease Indent) : चयनित टेक्स्ट के इंडेंटेशन स्तर को घटाता है।

नंबरिंग (Numbering): आपको चयनित टेक्स्ट में नंबरिंग जोड़ने की अनुमति देता है।

बुलेट (Bullet) : आपको चयनित टेक्स्ट में बुलेट जोड़ने की अनुमति देता है।

बहुस्तरीय सूची (Multilevel List): आपको बहुस्तरीय सूची बनाने और संपादित करने की अनुमति देता है।

क्रमबद्ध करें (Sort) : आपको चयनित पाठ को वर्णानुक्रम या संख्यात्मक रूप से क्रमबद्ध करने की अनुमति देता है।

दिखाएँ/छिपाएँ (Show/Hide): आपको गैर-मुद्रण वर्णों जैसे रिक्त स्थान, टैब और पैराग्राफ चिह्नों को दिखाने या छिपाने की अनुमति देता है।

ये विकल्प आपको अपने पाठ को इस तरह से प्रारूपित करने की अनुमति देते हैं जो पढ़ने और समझने में आसान हो और साथ ही इसे एक आकर्षक तरीके से प्रस्तुत करने के लिए भी। 

 

4. Style :- 

 Microsoft Word में, "शैली" (Style )  विकल्प रिबन (Ribbon) के "होम टैब (Home Tab) में स्थित है, और इसका उपयोग पाठ में पूर्व-निर्धारित स्वरूपण (Pre-Formatting) लागू करने के लिए किया जाता है। उपलब्ध शैलियों (Style) में हेडिंग, सबहेडिंग, बॉडी टेक्स्ट और अन्य फॉर्मेटिंग विकल्प जैसे बोल्ड, इटैलिक और स्पेसिंग शामिल हैं। 

उपयोगकर्ता (User) अपनी स्वयं की कस्टम शैलियाँ (Custom Style) भी बना सकते हैं और उन्हें टेक्स्ट पर लागू कर सकते हैं। शैलियाँ व्यक्तिगत शब्दों, वाक्यों, पैराग्राफों या संपूर्ण दस्तावेज़ों पर लागू की जा सकती हैं। शैलियों का उपयोग करने से समय की बचत हो सकती है और और दस्तावेज को और अधिक अच्छा बना सकते है | 


5. Edit :-

 Microsoft Word में "संपादन" (Editing) विकल्प उपयोगकर्ताओं को उस दस्तावेज़ में परिवर्तन करने की अनुमति देता है जिस पर वे वर्तमान में काम कर रहे हैं। इसमें टेक्स्ट जोड़ना या हटाना शामिल  है। इसमें "सिलेक्ट ऑल," (Select All) तथा खोजें और बदलें ("Find and "Replace) विकल्प उपयोगकर्ताओं को किसी दस्तावेज़ के भीतर विशिष्ट पाठ (Special Text) को जल्दी से खोजने और बदलने की अनुमति देता है। जिनका उपयोग आप अपने दस्तावेज़ editing अनुभव को बढ़ाने के लिए कर सकते हैं।


Next Insert Tab Option In Word 


Previous Elements of Word Window 


Post a Comment (0)
Previous Post Next Post