WHAT IS MS WORD 2021 || Explain Microsoft Office Word || Word Notes in Hindi

WHAT IS MS WORD 2021 || Explain Microsoft Office Word || Word Notes in Hindi

 Microsoft Office वर्ड क्या है?

 Microsoft Word 2021 Microsoft Corporation द्वारा विकसित और प्रकाशित एक वर्ड प्रोसेसिंग सॉफ्टवेयर है। यह माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस सूट का हिस्सा है, और इसका उपयोग दस्तावेज़ बनाने और संपादित करने के लिए किया जाता है, जैसे पत्र, बायोडाटा और रिपोर्ट। यह पाठ स्वरूपण, वर्तनी जाँच, व्याकरण जाँच, और छवियों और अन्य मीडिया को सम्मिलित करने की क्षमता सहित कई प्रकार की सुविधाएँ प्रदान करता है। यह विंडोज (Windows) और मैकओएस  (Mac OS) के लिए उपलब्ध है। 


WHAT IS MS WORD 2021 || Explain Microsoft Office Word || Word Notes in Hindi



Some of the features of Microsoft Word 2021 include (Ms Word 2021 की कुछ विशेषताए ):


1.) Advanced text formatting options, such as character and paragraph styles, and the ability to create custom styles

2.) Built-in grammar and spell checking

3.) The ability to insert and edit images, videos, and other media

4.) Support for collaborative editing, allowing multiple people to work on the same document at the same time 

5.) A wide range of templates and design elements, including cover pages, tables of contents, and more

6.) The ability to create and edit tables and charts

7.) Support for comments and tracked changes, allowing users to make suggestions and track changes to a document

8.) Support for macro recording and scripting, allowing users to automate repetitive tasks

9.) Built-in accessibility features, such as support for screen readers and the ability to create accessible documents 

10.) Integration with Microsoft's cloud services, such as OneDrive and SharePoint, allowing users to easily share and collaborate on documents.


Ms Word 2021 का उपयोग कहा किया जाता है ?


Microsoft Word 2021 एक व्यापक रूप से उपयोग किया जाने वाला वर्ड प्रोसेसिंग सॉफ़्टवेयर है जिसका उपयोग विभिन्न प्रकार के कार्यों के लिए किया जा सकता है, जैसे:


लेखन दस्तावेज़ (Writing documents) : इसका उपयोग पत्र, रिपोर्ट, रिज्यूमे, और बहुत कुछ सहित सभी प्रकार के दस्तावेज़ बनाने, संपादित (Edit) करने और प्रारूपित (format) करने के लिए किया जा सकता है।

सहयोगी संपादन (Collaborative editing) : यह कई लोगों को एक ही दस्तावेज़ पर एक ही समय में काम करने की अनुमति देता है, और प्रत्येक व्यक्ति द्वारा किए गए परिवर्तनों का ट्रैक रखता है।

व्यावसायिक दस्तावेज़ (Professional documents): इसका उपयोग व्यावसायिक दिखने वाले दस्तावेज़ बनाने के लिए किया जाता  है, जैसे कि व्यावसायिक पत्र, रिज्यूमे और रिपोर्ट, बिल्ट-इन टेम्प्लेट और डिज़ाइन का उपयोग करके।

ई-पुस्तकें और ब्रोशर (E-books and brochures): उपलब्ध लेआउट और डिज़ाइन विकल्पों का उपयोग करके इसका उपयोग ई-पुस्तकें और ब्रोशर बनाने के लिए किया जाता है।

अकादमिक लेखन (Academic writing) : इसका उपयोग छात्रों, शिक्षकों और शोधकर्ताओं द्वारा Academic पेपर, थीसिस और शोध प्रबंध लिखने के लिए किया जाता है।

न्यूज़लेटर्स और फ़्लायर्स (Newsletters and flyers) : इसका उपयोग बिल्ट-इन टेम्प्लेट और डिज़ाइन  का उपयोग करके न्यूज़लेटर्स और फ़्लायर्स बनाने के लिए किया जाता है।

डेटा विश्लेषण (Data analysis:) : इसका उपयोग डेटा को समझने और विश्लेषण करने में आसान बनाने के लिए टेबल, चार्ट और डेटा विज़ुअलाइज़ेशन के अन्य रूपों को बनाने के लिए किया जा सकता है।

पटकथा लेखन (Script writing) : इसका उपयोग फिल्मों, नाटकों और मीडिया के अन्य रूपों के लिए पटकथा लिखने के लिए किया जाता है।

डिजिटल फॉर्म (Digital Form) : इसका उपयोग बिल्ट-इन टेम्प्लेट और डिज़ाइन तत्वों का उपयोग करके डिजिटल फॉर्म बनाने के लिए किया जा सकता है, जैसे सर्वेक्षण और प्रश्नावली (surveys and questionnaires)।


Ms Word 2021 Computer में इनस्टॉल (डाउनलोड) कैसे करे ?

microsoft office word download and install


यहाँ Microsoft Word 2021 को स्थापित करने के सामान्य दो तरीके है -


1.) Word 2021 सहित Microsoft Office सुइट खरीदें, या Word का एक स्टैंडअलोन संस्करण खरीदें।

2.) स्थापना फ़ाइल (Installation File) को Microsoft वेबसाइट से या अपने खरीद पुष्टिकरण ईमेल में दिए गए लिंक से डाउनलोड करें।

3.) डाउनलोड की गई फ़ाइल खोलें और इंस्टॉलेशन प्रक्रिया शुरू करने के लिए निर्देशों का पालन करें।

4.) Microsoft सॉफ़्टवेयर लाइसेंस शर्तों को पढ़े और उन्हें स्वीकार करें।

5.) install option  चुनें, जैसे कि सॉफ़्टवेयर install करने का स्थान और स्थापित की जाने वाली सुविधाएँ।

6.) installation प्रक्रिया पूरी होने तक प्रतीक्षा करें।

7.) installation पूर्ण होने के बाद, Word 2021 खोलें और संकेत दिए जाने पर उत्पाद कुंजी दर्ज करें।

8.) Word 2021 की अपनी प्रति को Activate करने के लिए अपना खाता सेट करें और साइन इन करें।


यह नोट करना महत्वपूर्ण है कि ऑपरेटिंग सिस्टम (OS) और आपके द्वारा उपयोग किए जा रहे संस्करण के आधार पर इंस्टॉलेशन प्रक्रिया भिन्न हो सकती है। साथ ही, यदि आपके पास Word का पुराना संस्करण स्थापित है, तो नया संस्करण स्थापित करने से पहले इसे अनइंस्टॉल करना सुनिश्चित करें।


साथ ही, आप Microsoft 365 सदस्यता का भी उपयोग कर सकते हैं जिसमें Word 2021 सहित सभी Office ऐप्स शामिल हैं और स्वचालित रूप से कोई भी अपडेट इंस्टॉल करेगा।

 

फ्री में माइक्रोसॉफ्टऑफिस वर्ड  2021 कैसे डाउनलोड करे (How To  Download Free MS Word 2021?) 

 

माइक्रोसॉफ्ट वर्ड 2021 एक पेड सॉफ्टवेयर (paid Software) है और इसे मुफ्त में इंस्टॉल करने का कोई आधिकारिक तरीका नहीं है। हालाँकि, आप निम्न विकल्पों को आज़मा सकते हैं:

Word के ऑनलाइन version का उपयोग कर : Microsoft Word का एक ऑनलाइन संस्करण प्रदान करता है जिसका उपयोग आप मुफ्त में कर सकते हैं, जब तक आपके पास Microsoft खाता है। इस संस्करण में डेस्कटॉप संस्करण की तुलना में सीमित विशेषताएं हैं, लेकिन इसका उपयोग अभी भी दस्तावेज़ बनाने और संपादित करने के लिए किया जा सकता है।

OpenOffice या LibreOffice का उपयोग करें: ये Microsoft Office के लिए मुफ़्त, ओपन-सोर्स विकल्प हैं जिनमें वर्ड के समान वर्ड प्रोसेसिंग प्रोग्राम शामिल है। वे अधिकांश Microsoft Office फ़ाइल स्वरूपों के साथ संगत हैं और Word के लिए निःशुल्क प्रतिस्थापन के रूप में उपयोग किए जा सकते हैं।

Google डॉक्स का उपयोग करें
: Google डॉक्स एक मुफ़्त, वेब-आधारित वर्ड प्रोसेसिंग प्रोग्राम है जिसका उपयोग दस्तावेज़ बनाने और संपादित करने के लिए किया जा सकता है। यह माइक्रोसॉफ्ट वर्ड के समान है और इसे इंटरनेट कनेक्शन वाले किसी भी डिवाइस से एक्सेस किया जा सकता है।

माइक्रोसॉफ्ट वर्ड के नि:शुल्क परीक्षण का प्रयोग करें:
माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस सूट और वर्ड स्वयं एक नि:शुल्क परीक्षण प्रदान करता है जिसे आप सीमित समय के लिए उपयोग कर सकते हैं। परीक्षण अवधि समाप्त होने के बाद, इसका उपयोग जारी रखने के लिए आपको सॉफ़्टवेयर खरीदना होगा।

यह नोट करना महत्वपूर्ण है कि क्रैक या पायरेटेड सॉफ़्टवेयर का उपयोग करना अवैध है और यह आपके कंप्यूटर को वायरस, मैलवेयर या अन्य सुरक्षा खतरों के संपर्क में लाकर जोखिम में भी डाल सकता है। 

 

MS word 2021 ओपन कैसे करें?

यहाँ Microsoft Word 2021 खोलने के सामान्य चरण दिए गए हैं:

1.) विंडोज (Windows) में स्टार्ट मेन्यू (Start Menu) या मैकओएस (Mac OS) में फाइंडर (Finder) पर क्लिक करें

2.) इंस्टॉल किए गए प्रोग्रामों की सूची में Microsoft Office सुइट या Microsoft Word 2021 देखें।

3.) इसे खोलने के लिए प्रोग्राम आइकन पर क्लिक करें।

यदि आपको प्रोग्राम आइकन नहीं मिल रहा है, तो आप "Word" या "Microsoft Word" खोजने के लिए search बार का भी उपयोग कर सकते हैं।

वैकल्पिक रूप से, आप "फ़ाइल" मेनू से "New" चुनकर और फिर "Blank Document" चुनकर एक खाली दस्तावेज़ खोल सकते हैं

आप "फ़ाइल" मेनू से "ओपन" का चयन करके और फिर अपने कंप्यूटर पर दस्तावेज़ के स्थान पर ब्राउज़ करके मौजूदा दस्तावेज़ भी खोल सकते हैं।

यदि आपके पास Microsoft 365 सदस्यता है, तो आप वेब संस्करण से Word को एक्सेस और खोल सकते हैं और इंटरनेट एक्सेस वाले किसी भी डिवाइस से उस पर काम कर सकते हैं

ध्यान दें: यदि आपने पहली बार Word खोला है, तो आपको अपनी उत्पाद कुंजी दर्ज करके या अपने Microsoft खाते से साइन इन करके सॉफ़्टवेयर की अपनी प्रति को सक्रिय करने के लिए कहा जा सकता है |


Next Elements of Word Window

Post a Comment (0)
Previous Post Next Post