cpct की तैयारी कैसे करें ? || सीपीसीटी में लाएं 100% स्कोर

cpct की तैयारी कैसे करें ? || सीपीसीटी में लाएं 100% स्कोर

सीपीसीटी एग्जाम मध्यप्रदेश का सबसे लोकप्रिय एग्जाम है ।
वर्ग 3 कंप्यूटर जॉब में कंप्यूटर सर्टिफिकेट के रूप में CPCT स्कोर कार्ड को ही मान्य किया जाता है। और कुछ एग्जाम फॉर्म cpct स्कोर कार्ड न होने पर फॉर्म भरे भी नही जा सकते वही जिनके पास ये स्कोर कार्ड हो तो सीधे भर्ती से जॉब भी कर सकते है ।
अब चूंकि यहां बार बार सर्टिफिकेट न बोलकर स्कोर कार्ड बोला जा रहा है क्योंकि यहां परीक्षा में आपकी दक्षता को नापा जाता है उसके आधार पर स्कोर दिया जाता है ।
तो यहां एग्जाम पास करना काफी नही है बल्कि हाई स्कोर लाना है। क्योंकि पास तो सभी कर लेंगे तो एग्जाम में हाई स्कोर लाने का सबसे कारगर तरीका क्या है।

सीपीसीटी की तैयारी कैसे करें?

कंप्यूटर के बारे में जितना पढ़े कम है कुछ छात्र बाजार से बुक खरीद कर उसे याद कर एग्जाम देने जाते है यह तरीका सबसे ज्यादा गलत है किताबो में प्रैटिकल बातें नही लिखी है। भूलकर भी बुक से तैयारी न करें बुक को सहायता ले सकते है लेकिन उसके भरसो मत जाना।
अगर सच में हाई स्कोर पाना चाहते है कम समय में तो आपको बस पिछले सालों के पेपर लेने अब आप बोलेंगे ये तो अब बोलते है। लेकिन आप को इस तरीके से तयारी करनी है कि एग्जाम में पूछे गए पिछले प्रश्न से रिलेटेड सारे ऑप्शन को स्टडी करना है जिससे आप हमेशा सिलेबस के आसपास ही रहेंगे और सभी पेपर के पैटर्न में देखा गया है प्रश्न 70% सब सिमिलर टॉपिक्स है।

अब प्रश्न आता है की प्रश्न को समझे कैसे?

 तो इसका सीधा जवाब है यूट्यूब पर आपको पिछले पेपर सॉल्व किए हुए कई पेपर मिल जायेंगे लेकिन याद रहे जो केवल आपको पेपर के आंसर बस पढ़ दें ऐसे वीडियो से दूर रहे। आपको हर प्रश्न को डिटेल्स में समझना है। Gnb classes YouTube पर ऐसा एक चैनल है यहां 25 से ज्यादा वीडियो के माध्यम से पिछले सालों के पेपर सॉल्व कराए गए है आप यहां भी एक बार कंटेंट देख सकते है । बस आप प्रश्न को अच्छे से समझे सारे विकल्प को जाने ।
पिछले साल के पेपर आप CPCT की वेबसाईट से डाउनलोड कर सकते है।
उम्मीद है आपको मेरा जवाब पसंद आएगा धन्यवाद।

Post a Comment (0)
Previous Post Next Post