Pivot Table in Excel With Example | पाइवट टेबल का उपयोग एक्सेल में उदहारण के साथ

Pivot Table in Excel With Example | पाइवट टेबल का उपयोग एक्सेल में उदहारण के साथ

 

 पिवोट (Pivot) टेबल क्या है ? (What is Pivot Table?)

pivot table kya hai


पिवोट का मतलब होता है "छोटा" या "बदलना"। पिवोट टेबल में आप डेटा को अलग-अलग नजरियों से देख सकते हैं आप अपने डेटा सेट को शोर्ट करके आसानी से देख सकते है यानी एक ही डेटा को अलग-अलग तरीकों से देख  सकते हैं। जैसे एक बार आप यह देख सकते हैं कि किस एम्प्लोये को कितनी सैलरी मिली है सबसे ज्यादा सैलरी किसे मिली है  डेटा को पिवोट करने का मतलब है डेटा को अलग-अलग ढंग से व्यवस्थित करना या सारांशित करना 

अर्थात् यहाँ  पिवोट टेबल का मतलब हुआ "एक ऐसा टेबल जो आपके डेटा को छोटा या अलग-अलग नजरियों से देखने में मदद करता है  यह एक उपयोगी टूल है, जो बड़े डेटा सेट को आसानी से समझने में आपकी मदद करता है आइये इसे एक उदहारण से समझते है 




पिवट टेबल का उपयोग कैसे करें?

मान लीजिए, आपके पास एक बड़ी कंपनी का डेटा है जिसमे कुछ एम्प्लोये है जिन्हें हर महीने सैलरी मिली है अब आपको जानना है 

1. एक कर्मचारी को टोटल कितनी सैलरी मिली?

2. शीट में से सबसे जयादा सैलरी किसे मिली?

3. 2024 की टोटल सैलरी कितनी है ?

इन समस्यों को Solve करने के लिए हम Pivot Tool का यूज़ करते है आइये अब इसे प्रेक्टिकल समझते है 


ये एक कंपनी की सैलरी शीट है जिसमे पांच एम्प्लोये है जिन्हें हर महीने सैलरी मिलती है  अब हमें निकालना है कि  एक एम्प्लोये को टोटल कितनी सैलरी मिली है कंपनी शीट में सबसे ज्यादा सैलरी किसे मिली है 2024 की टोटल सैलरी कितनी है पिवोट टेबल की मदद से हम अपने डेटा को छोटा करके इन समस्या को हल कर सकते है 


1.) सबसे पहले अपने डेटा को सेलेक्ट करे 


2.) अब एक्सेल में insert option में जाना है यहाँ  pivot table ऑप्शन पर क्लिक करे 



 3.) अब आपके सामने एक विंडो ओपन होगी

 जिसमे सबसे पहले बॉक्स  में लिखा है Table/Range जिसमे आपकी शीट सेलेक्ट है अब यहाँ आपको दो ऑप्शन मिल रहे होंगे पहला  New Worksheet दूसरा Execting वर्कशीट इसका मतलब है आपको pivot table इसी शीट पर बनना है या दूसरी शीट पर हम यहाँ न्यू वर्कशीट बना रहे है तो न्यू वर्कशीट ऑप्शन पर क्लिक करेंगेऔर ok पर क्लिक करेंगें |  


4.) अब आपके सामने कुछ इस तरह की विंडो ओपन होंगी 

अब आपको यहाँ अपने डेटा को अपने अनुसार छाटना है अर्थात हमने सिखा था pivot table का मतलब होता है आप अपने  डेटा को छोटा या अलग अलग नजरिये से देख सकते है अब आपके सामने फ़ील्ड्स आ चुकी है जैसे s.no.,Employe Name, Salary, Month,Year,अब आपको इन फ़ील्ड्स को नीचे, जो कैटेगिरी है उनमे रखना है 



अब नीचे  केटेगरी में option है जिसमे Value लिखा हुआ है आपको देखना है की जो डाटा आपने बनाया था उसकी फ़ील्ड्स में से Value क्या है और उस वैल्यू को  केटेगरी में वैल्यू  के अन्दर रख देंगे तो वैल्यू यहाँ पर सैलरी है अब सैलरी को उठा कर वैल्यू में रख देंगे अब आप देख्नेग की टोटल सैलरी आ गई है | 


 अब एम्प्लोये के नाम  को आप कहा रखना चाहते है Column  या Row में हम यहाँ एम्प्लोये नाम को row में रख रहे है आप इन्हें अपने अनुसार रख सकते है अब यहाँ आपको एम्प्लोये की टोटल सैलरी दिख रही होंगी 

अब Month को उठाकर Column  में रख देगे जिससे अब आपको  हर महीने की सैलरी दिख रही होगी 






अब अंत में  year को उठाकर फ़िल्टर में रख देंगे 

अब आपको शीट कुछ इस तरह से दिख रही होंगी 

 तो इस तरह हम Pivot Table का उपयोग कर एक बड़े डाटा सेट को छोटा कर सकते है वो भी बिना कोई डाटा डिलीट किये साथ ही सारांशित किया गया डाटा काफी ज्यादा महत्वपूर्ण भी बन जाता है क्यूंकि यह सारांशित डाटा सभी सवालो के जबाब आसनी से दे सकता है | उम्मीद है आपको यह Pivot table समझ आया होगा धन्यवाद | 


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