Microsoft Excel Review Tab Option | Review tab Notes in Hindi

Microsoft Excel Review Tab Option | Review tab Notes in Hindi

             माइक्रोसोफ्ट एक्सेल में रिव्यु टैब

माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल (Microsoft Excel) एक शक्तिशाली टूल है जो हमें डेटा को व्यवस्थित करने और विश्लेषण करने में मदद करता है। इसमें "रिव्यु" टैब (Review Tab) बहुत उपयोगी है। चलिए, रिव्यु टैब के हर टूल को एक - एक करके समझते हैं

review tab option in hindi



Review Tab Excel में वर्कबुक को सुधारने, सुरक्षा देने और दूसरों के साथ मिलकर काम करने के लिए होता है। इस tab में अलग-अलग groups होते हैं जो विभिन्न कार्यों को पूरा करने में मदद करते हैं। चलिए, इन्हें एक-एक करके समझते हैं।

1. Proofing

2. Accessibility

3. Insights

4. Language

5. Comments

6. Protect

1. Proofing Group (साक्षात्कार) 

Proofing Group Excel के Review Tab में होता है। यह ज्यादातर गलत (Spelling), भाषा, और अनुवाद से जुड़ी चीजों को सुधारने के लिए है। इस ग्रुप में कुछ ऐसे टूल्स होते हैं, जिनका उपयोग आप अपनी वर्कबुक को सही और समझने में आसान बनाने के लिए कर सकते हैं।

Spelling (वर्तनी जांच)  

इस विकल्प का इस्तेमाल आप अपनी वर्कबुक में लिखी गई सभी गलतियों को ढूंढने और ठीक करने के लिए कर सकते हैंजब आप "Spelling"ऑप्शन पर क्लिक करते हैं, तो Excel आपकी वर्कबुक को स्कैन करता है और जहां कहीं भी Spelling गलती होती है, वो आपको दिखा देता है। फिर आप उसे सही कर सकते हैं।

उदाहरण अगर आपने "Excelf" लिखा है तो Excel "Spelling" चेक करने पर इसे पहचान लेगा और सही शब्द "Excel" सुझाएगा।

Thesaurus (समानार्थी शब्द) 

Thesaurus Excel का एक टूल है, जो आपको किसी शब्द के समानार्थी (Synonyms) या विपरीतार्थी (Antonyms) शब्दों की जानकारी देता है। इसका उपयोग तब किया जाता है, जब आप एक ही शब्द को बार-बार लिखने से बचना चाहते हैं और अपने दस्तावेज को और प्रभावी या रचनात्मक बनाना चाहते हैं।

उदाहरण मान लीजिए, आप "Good" शब्द को बार-बार उपयोग कर रहे हैं। तो आप "Thesaurus" का उपयोग करके "Good" के समानार्थी शब्द जैसे "Excellent", "Nice", "Fine" आदि पा सकते हैं।

Word Count (शब्दों की गिनती)

Word Count इसके नाम से ही समझ आ रहा है की ये शव्दों की गिनती करता है ये एक ऐसा फीचर है जो किसी डॉक्यूमेंट के अंदर मौजूद सभी शब्दों, अक्षरों, लाइनों, पैराग्राफ़, और पेजों की संख्या को गिनकर दिखाता है।

उदाहरण मान लीजिए, आपने एक दस्तावेज़ तैयार किया है और आपको पता लगाना है कि इसमें कितने शब्द हैं तो आप इस ऑप्शन पर क्लिक करके पता लगा सकते है की आपके डॉक्यूमेंट में कितने शब्द,अक्षर,पैराग्राफ है 

उम्मीद है की आपको Excel के रिव्यु टैब का पहेला ग्रुप Proofing समझ आया होगा अब हम इसके दुसरे ग्रुप को समझते है 



2. Accessibility 

Excel में Accessibility Group ऐसा टूल है जो आपकी फाइल को सभी के लिए आसान और सुलभ (accessible) बनाता है।

आसान भाषा में:
Check Accessibility: ये चेक करता है कि आपकी फाइल किसी को पढ़ने या समझने में मुश्किल तो नहीं हो रही।
Alt Text: तस्वीरों और चार्ट्स के लिए एक छोटा सा विवरण जोड़ने में मदद करता है, ताकि जो लोग देख नहीं सकते, वो समझ सकें।
Readable Design: फाइल के रंग और फॉर्मेट ऐसे बनाता है कि हर कोई आसानी से पढ़ सके।
कैसे इस्तेमाल करें?

Review टैब में जाओ।
"Check Accessibility" पर क्लिक करो।
जो सुझाव आएं, उन्हें ठीक करो।



Insights (जानकारियां)

Insights का उपयोग Microsoft Word में उस समय किया जाता है जब आपको किसी शब्द या वाक्य के बारे में अधिक जानकारी चाहिए। यह आपको इंटरनेट से उस शब्द की परिभाषा, चित्र, या संबंधित जानकारी खोजकर देता है।आपको जिस शब्द या वाक्य के बारे में जानकारी चाहिए, उसे select करें।Word के Review Tab में जाएं और Insights पर क्लिक करें।अब दाईं ओर एक सर्च बॉक्स खुलेगा, जिसमें आपको उस शब्द से जुड़ी जानकारी जैसे परिभाषा, संदर्भ, और संबंधित सामग्री दिखाई देगी।

उदाहरण मान लीजिए, आप "Digital Marketing" शब्द पर काम कर रहे हैं, लेकिन आपको इसकी अधिक जानकारी चाहिए। बस इसे select करें, Insights खोलें, और आपको यह शब्द क्या है, इसके फायदे, और इससे जुड़ी जानकारी तुरंत मिल जाएगी।

उम्मीद है की आपको Excel के रिव्यु टैब का तीसरा ग्रुप Insights समझ आया होगा अब हम इसके चौथे ग्रुप को समझते है 

Language Group (भाषा समूह):

Language Group का उपयोग वर्ड में डॉक्यूमेंट की भाषा से जुड़े विकल्पों को सेट करने और बदलने के लिए किया जाता है। यह हमें स्पेलिंग और ग्रामर जांचने, भाषा बदलने, और टेक्स्ट को अन्य भाषाओं में बदलने की सुविधा देता है।

Translate (अनुवाद करना)

 इस फीचर से आप किसी भी टेक्स्ट को एक भाषा से दूसरी भाषा में बदल सकते हैं जिस टेक्स्ट को दूसरी भाषा में बदलना हो, उसे चुनें।"Translate" पर क्लिक करें।साइड पैनल में वह भाषा चुनें, जिसमें आप बदलाव चाहते हैं।

उदाहरण: "What is your name?" को हिंदी में बदलने पर "आपका नाम क्या है?" लिखा आएगा

उम्मीद है की आपको Excel के रिव्यु टैब का चौथे ग्रुप language समझ आया होगा अब हम इसके पांचवे ग्रुप को समझते है 


Comment Group (टिप्पणी समूह):

Comment Group का उपयोग वर्ड डॉक्यूमेंट में किसी टेक्स्ट, पैराग्राफ, या सेक्शन पर नोट्स या सुझाव जोड़ने के लिए किया जाता है

New Comment (नई टिप्पणी):

इसका उपयोग डॉक्यूमेंट में किसी भी टेक्स्ट पर नई टिप्पणी जोड़ने के लिए किया जाता है।अगर आपके डॉक्यूमेंट में कुछ इसे शव्द है जिन्हें आप और अच्छे से समझाना चाहते है या कोई कठिन शव्द जिसे आप समझाना चाहते है तब आप Comment ऑप्शन पर क्लिक करके उस शव्द के बारे में और अच्छे से बता सकते है जिस टेक्स्ट पर टिप्पणी करनी हो, उसे सिलेक्ट करें।"New Comment" पर क्लिक करें।दाईं ओर एक बॉक्स खुलेगा, जिसमें आप अपना सुझाव या नोट लिख सकते हैं।उदाहरण मान लीजिये आपके आपके 

उदाहरण मान लीजिये आपके आपके डॉक्यूमेंट में Digital Marketing लिखा है अब आप इसे समझाना चाहते है तो आप अलग से कमेंट लिख कर समझा सकते है 

Delete (हटाएं):

इस ऑप्शन का यूज़ आप जब कर सकते है तब आपने कोई Comment लिखी है अगर कोई टिप्पणी पुरानी हो गई है या अब उसकी ज़रूरत नहीं है, तो इसे हटाने के लिए "Delete" विकल्प का उपयोग करें। इसके लिए कमेंट पर क्लिक करे अब रिव्यु टैब में डिलीट पर क्लिक करके आप कमेंट को डिलीट कर सकते है 

Previous/Next (पिछला/अगला):

यह विकल्प डॉक्यूमेंट में टिप्पणियों के बीच जल्दी नेविगेट करने के लिए है। 

"Previous" पर क्लिक करकेआप पिछली कमेंट को देख सकते है ये उस कमेंट को हाईलाइट कर देंगा 

"Next" पर क्लिक करके आप अगली कमेंट देख सकते है ये ये उस कमेंट को हाईलाइट करके दिखायेंग  

उदाहरण: अगर आपके डॉक्यूमेंट में 10 टिप्पणियाँ हैं, तो आप "Next" का उपयोग करके एक-एक करके सभी देख सकते हैं।

Show Comments (टिप्पणियाँ दिखाएं):

यह विकल्प सभी टिप्पणियों को एक साथ देखने के लिए उपयोग होता है। अगर आपको अपनी सारी कमेंट एक साथ देखनी है तो आप Show Comments ऑप्शन पर क्लिक करके देख सकते है 

उम्मीद है की आपको Excel के रिव्यु टैब का पांचवा ग्रुप language समझ आया होगा अब हम इसके छ्टे ग्रुप को समझते है 


Project Group

Excel में Project Group एक ऐसा समूह है, जिसमें कुछ महत्वपूर्ण विकल्प होते हैं, जो आपकी वर्कबुक को सुरक्षित और बेहतर तरीके से प्रबंधित करने में मदद करते हैं। यह विकल्प खासतौर पर तब उपयोगी होते हैं जब आप कई लोग एक ही डॉक्यूमेंट पर काम कर रहे होते हैं और आपको डेटा की सुरक्षा और संपादन पर नियंत्रण रखना होता है। इस ग्रुप में जो मुख्य विकल्प होते हैं, वे निम्नलिखित हैं:


Protect Document (डॉक्यूमेंट को सुरक्षित करना):

यह विकल्प आपके डॉक्यूमेंट को पासवर्ड से सुरक्षा प्रदान करता है, ताकि अन्य लोग बिना अनुमति के इसमें बदलाव न कर सकें। यदि आप डॉक्यूमेंट की सुरक्षा करना चाहते हैं, तो इसका उपयोग कर सकते हैं।


Protect Sheet (शीट को सुरक्षित करना):

इसका उपयोग आप उस शीट में कुछ डेटा को लॉक करने के लिए करते हैं, ताकि कोई उसे बदल न सके। यदि आप चाहते हैं कि लोग एक ही शीट में कुछ हिस्सों को बदल सकें, तो बाकी हिस्सों को लॉक कर सकते हैं।

Allow Edit Range (एडिट रेंज को अनुमति देना):

अगर आप चाहते हैं कि लोग सिर्फ कुछ विशेष रेंज को ही बदल सकें, तो आप इस विकल्प का उपयोग कर सकते हैं। यह तब उपयोगी होता है जब आप कुछ डेटा को सुरक्षित रखना चाहते हैं, लेकिन कुछ हिस्सों में बदलाव की अनुमति देना चाहते हैं।


Unshare Workbook (वर्कबुक को अनशेयर करना):

यह विकल्प तब काम आता है जब आपने अपनी वर्कबुक को दूसरों के साथ शेयर किया हो, और अब आप उसे वापस अकेले उपयोग करना चाहते हैं। इस विकल्प से आप वर्कबुक को अनशेयर कर सकते हैं, यानी सिर्फ आप ही उसे देख और एडिट कर सकते हैं।


Hide Link 

Hide Link का उपयोग Excel में तब किया जाता है जब आप किसी हाइपरलिंक को छिपाना चाहते हैं, लेकिन लिंक को पूरी तरह से हटाना नहीं चाहते। इसका मतलब है कि लिंक मौजूद रहेगा, लेकिन उसे किसी को दिखाया नहीं जाएगा। यह विकल्प विशेष रूप से तब उपयोगी होता है जब आप किसी कार्यपत्रक या दस्तावेज़ में लिंक शामिल करना चाहते हैं, लेकिन चाहते हैं कि वह लिंक अन्य लोगों को दिखाई न दे।

Post a Comment (0)
Previous Post Next Post